Who discovered INDIA-भारत की खोज किसनें की ?

Discovery of India

इटली के नाविक क्रिस्टोफर कोलम्बस नें सुनी हुई बातों के आधार पर अपनी यात्रा आरम्भ की तथा अटलांटिक महासागर में भटक कर अमेरिका पहुंच गए । ऐसा कहा जाता है कि कोलम्बस भारत की खोज को निकले थे परन्तु गलती से अमेरिका महाद्वीप की खोज कर ली । तथा वहाँ पहुंच कर वहाँ के निवासियों को रेड इंण्डियंस कहा । कोलम्बस की यात्रा के 5 वर्षों के बाद पुर्तगाली नाविक वास्कोडिगामा नें यात्रा आरम्भ की, तथा 20 मई 1498 को भारत के कालीकट तट पहुँच कर दुनिया को भारत भूभाग के बारे में जानकारी दी। तभी कहा जाता है भारत की खोज वास्कोडिगामा नें की ।

कितना तर्कसंगत है यह प्रश्न और इस प्रश्न का उत्तर?

भारत देश के नाम में अपने आप में एक अस्तित्व विद्यमान है । किसी भी विद्यार्थी को उसकी प्रारम्भिक शिक्षा के दौरान जबकि वह इतिहास का अध्ययन आरम्भ की करता है यह पढाया जाता है कि  भारत की खोज वास्कोडिगामा नें की । परन्तु प्रथम तो यह प्रश्न कि “भारत की खोज किसनें और कब की” तथा इसका उत्तर “भारत की खोज वास्कोडिगामा नें 20 मई 1498 में की ।” कितना तर्कसंगत है ? भारत के प्रामाणित इतिहास में गुप्त वंश, चोल वंश, पर क्या यह इतिहास सही है ?
0 0 votes
Article Rating
Total Page Visits: 288 - Today Page Visits: 1
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

jk namdeo

मैं समझ से परे। एकान्त वासी, अनुरागी, ऐकाकी जीवन, जिज्ञासी, मैं समझ से परे। दूजों संग संकोची, पर विश्वासी, कटु वचन संग, मृदुभाषी, मैं समझ से परे। भोगी विलासी, इक सन्यासी, परहित की रखता, इक मंसा सी मैं समझ से परे।